ख़बर

कोरबा लोकसभा सीट पर वोटिंग, 27 कैंडिडेट मैदान में:पूर्व विधायक का बीजेपी पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप, 16 लाख मतदाता चुनेंगे अपना सांसद

कोरबा लोकसभा सीट पर आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। लोकसभा चुनाव 2024 में कोरबा लोकसभा क्षेत्र से 27 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 8 विधानसभा के 16 लाख से ज्यादा पंजीकृत मतदाता अपना सांसद चुनेंगे। कोरबा में सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

कोरबा लोकसभा सीट में दोपहर 01 बजे तक 48.10 % मतदान

छत्तीसगढ़ के कोरबा लोकसभा सीट पर सुबह 01 बजे तक48.10 % मतदान हुआ है। फिलहाल मतदान जारी है।

विधानसभा सीट वोटिंग प्रतिशत
बैंकुठपुर 52.63 %
भरतपुर-सोनहत 50.27 %
कटघोरा 50.34 %
कोरबा 36.64 %
मनेन्द्रगढ़ 46.28 %
मरवाही 46.07 %
पाली-तानाखार 51.13 %
रामपुर 53.91 %

लोकतंत्र को मजबूत बनाने वयोवृद्ध मतदाताओं ने किया मतदान

कोरबा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत मरवाही विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र अंडी में चैतराम, मतदान केंद्र गुदुमदेवरी में राधाबाई, मतदान केंद्र लरकेनी में सुपेलिया बाई, मतदान केंद्र सारा में फुलकुंवर सहित अनेक मतदान केंद्रों में वृद्धजनों ने मतदान कर अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी पूरी की। कोरबा लोकसभा के 242 मतदान केन्द्रों के लिए कुल 76 अर्धसैनिक बलों की टीमें मतदान केंद्रों में लगी हैं।

मतदाताओं की सेवा में जुटी छात्राएं

लोकतंत्र के महापर्व में हर कोई अपनी सहभागिता निभा रहा है। ऐसे ही कोरबा लोकसभा के अंतर्गत मरवाही विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की सेवा करने में जुटे फोर्स अकादमी मझगवां की छात्राएं कड़ी धूप में काफी दूर से पानी ले जाकर मतदाताओं की सेवा में जुटी हुई है। इसके अलावा पत्रकारों ने अपने-अपने मताधिकारों का प्रयोग किया और लोगों से भी मतदान करने की भी अपील की।

पूर्व विधायक ने भाजपा पर चाय नाश्ता बांटने का आरोप लगाया

पूर्व विधायक गुलाब कमरो ने बीजेपी पर आरोप लगाया है। पूर्व विधायक का कहना है कि भाजपा नेता और कार्यकर्ता चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। लालपुर घुटरा घाघरा सिरोली और कछौड़ के पंडालों में चाय नाश्ता बांटने का आरोप है।

पाली तानाखार विधायक ने सपरिवार किया मतदान

पाली तानाखार विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम कटघोरा विधानसभा के तिवरता मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। इस दौरान कोरबा लोकसभा में त्रिकोणीय मुकाबला की कही बात। मीडिया से चर्चा में कहा कि इस बार गोंगपा को जिताने जनता ने मन बनाया है।

ऐसा जनप्रतिनिधि चुने जो गांव, गरीब, मजदूर के साथ और शोषण, भ्रष्टाचार के खिलाफ काम कर सके। जनता सोच-समझ कर प्रत्याशी चुने। छत्तीसगढ़ में भाजपा-कांग्रेस के अलावा तुलेश्वर मरकाम अकेले विधायक है

कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं में हुआ विवाद
कोरबा लोकसभा सीट धनौली के मतदान केंद्र में टेंट को लेकर भाजपा नेता ज्ञानेंद्र उपाध्याय और कांग्रेस नेता अशोक शर्मा के बीच विवाद हुआ। सेक्टर अधिकारी द्वारा समझाइस देकर मामले को शांत कराया गया।

रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा, चुनाव का बहिष्कार

कोरबा लोकसभा क्षेत्र में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया है। कोरबा लोकसभा के सैला सेमरा गांव में सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर चुनाव बहिष्कार किया। मतदान केंद्र से 100 मीटर की दूरी पर लोग जमा हुए है और रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा लगा रहे हैं।

कोरबा लोकसभा के सैला गांव में मतदान का बहिष्कार करने बैठे ग्रामीणों को समझाइश देने के लिए चुनाव अधिकारियों की टीम पहुंची है, फिलहाल ग्रामीण अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button