कोरबा

बैंक से लोन दिलाने के नाम से लाखो रूपया का घोखघड़ी करने वाला 03 आरोपियों को किया गिरफ्तार थाना अकलतरा एवं सायबर सेल जांजगीर पुलिस की कार्यवाही

आरोपियो द्धारा विभिन्न प्रकार की कंपनियो से विभिन्न प्रकार के लोन दिलाने के नाम पर की गई धोखाधडी

 

आरोपियों द्वारा जमीन के एवज में 08 प्रतिशत में 5-6 लाख रूपयें को लोन दिलाने का प्रार्थी को दिया था लालच

आरोपियों द्वारा एक राय होकर फर्जी तरिके से प्रार्थी के खाता से 01 लाख 80 हजार रूपया को चेक के माध्यम से आहरण कर किया गया धोखाधड़ी

धोखाधडी की राशि को आपस मे प्रतिशत आधार पर किया जाता था वितरण

आरोपियो के पास से कुल 1,26,000 रूपये नगद तथा 13 नग चेक एंव विभिन्न प्रकार के दस्तावेज बरामद किया गया

आरोपियों द्वारा अपने आप को बैंक का कर्मचारी बताकर गांव शहर में घूम-घूम कर लोगों को झांसे में लेकर प्रचार प्रसार कर करता था धोखाधड़ी

आरोपी

(01) हेमंत कुमार भारद्वाज उम्र 28 साल निवासी तिफरा बिलासपुर जिला बिलासपुर

(02) जितेन्द्र प्रताप बघेल उम्र 33 साल निवासी बेंदरकोना थाना रामपुर जिला कोरबा

(03) दीपक कुमार टण्डन उम्र 22 साल निवासी सेवार थाना चकरभांठा जिला बिलासपुर

आरोपियों के विरूद्ध धारा 420 भादवि के तहत् कार्यवाही किया गया

धोखाधड़ी संबंधी अपराध को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों को त्वरित गिरफ्तार कर भेजा गया न्यायिक रिमाण्ड पर

मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि प्रार्थी शांति लाल सोनवानी उम्र 50 साल निवासी पिपरसत्ती थाना अकलतरा जिला जांजगीर-चाम्पा द्वारा 03.02.2024 को थाना अकलतरा में रिपोर्ट दर्ज कराया कि दिनांक 24.01.2024 को करीबन 03.00 बजे दोपहर दो अज्ञात व्यक्ति उसके घर आया और बोला कि हम लोगो का लिटिल फायनेंस बैंक के नाम से आफिस एस.बी.आई के सामने चाम्पा में है। हम लोग 08 प्रतिशत में 5-6 लाख रूपयें जमीन के एवज में दे देगें कहकर बताया था और कुछ जमीन का कागजात लगेगा कहकर जमीन का दस्तावेज मांगा तो प्रार्थी द्वारा लोन के चाह में अपने जमीन का फोटोकापी दिया साथ में लोन हेतु मर्यादित जिला सहकारी बैक का ब्लेक चेक हस्ताक्षर किया हुआ दिया था। प्रार्थी द्वारा दिनांक 29.01.2024 को धान मंडी में धान को बेचा था जिसका बिक्री रकम 01,94,723/ रूपया खाते में जमा हुआ था। उसी दिनांक को करीबन 01.11 बजे मोबाईल के माध्यम से 01,80,000/रू कटने का मैसेज आया कि रिपोर्ट खाता धारक जितेन्द्र बघेल के विरूद्ध थाना अकलतरा में अपराध क्रमांक 76/2024 धारा 420 भादवि कायम कर विवेचना कार्यवाही में लिया गया।

विवेचना दौरान जितेन्द्र बघेल को तकनिकी सहायता से बिलासपुर से पकड़ा जिसको हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर बताया कि हेमंत कुमार भारद्धाज, दीपक टंडन एवम अन्य साथी के साथ एक शादी के क्रार्यक्रम में मिलने पर तुम्हारे खाता में पैसा डाल देते है जिसके ऐवेज मे तुम्हे कमीशन प्राप्त होगा का लालच तथा पैसे दिये थे के आधार पर हेमंत भारद्धाज दीपक टंडन से पूछताछ पर अपने दो अन्य साथी के साथ मिलकर गांव-गांव जाकर लोगो को के.सी.सी, गृह निर्माण, पशर्नल लोन दिलाने के नाम पर लोगो से उनके जमीन का बी-1, खसरा, आधार कार्ड, पेन कार्ड, तथा ब्लेक चेक लेकर उनके खाते का 06 माह का स्टेटमेंट उन्ही से निकलवाकर ब्लेंस राशि को उन्ही के चेक के माध्यम से निकाल कर आपस मे बांट लेते थे सभी का पृथक पृथक स्टेटमेंट लेकर पूछताछ कर अग्रिम कार्यवही की जा रही है।

आरोपी(01) हेमंत कुमार भारद्वाज निवासी तिफरा बिलासपुर (02) जितेन्द्र प्रताप बघेल निवासी बेंदरकोना थाना रामपुर जिला कोरबा (03) दीपक कुमार टण्डन निवासी सेवार थाना चकरभांठा जिला बिलासपुर के विरुद्ध अपराध धारा सदर का सबूत पाए जाने से विधिवत गिरफ्तार कर दिनांक 04.02.24 को न्यायिक रिमांड पर भेजा जा रहा है, प्रकरण की विवेचना जारी है।

जिला पुलिस जांजगीर की आम जनता से अपील है कि वर्तमान में धान खरीदी बिक्री का सीजन चल रहा है किसानों द्वारा पैसा आहरण करने के लिए बैंक जाते हैं। उनके गांव तथा शहर क्षेत्र में कोई व्यक्ति लोन दिलाने संबंधी एवम अन्य प्रकार की पैसे दिलाने या डबल करने करने का लालच देकर बातचीत करता है विश्वास दिलाता है तो संदिग्ध व्यक्ति सूचना तत्काल पुलिस को स्वयं या ग्राम सरपंच कोटवार तथा अन्य किसी के माध्यम से देवे, कृपया सावधान रहे सजग रहे ।

उपरोक्त कार्यवाही में निरी. तुलसिंह पट्टावी थाना प्रभारी अकलतरा एवं निरीक्षक प्रवीण द्विवेदी सायबर सेल प्रभारी,सउनि रामप्रसाद बघेल, प्रधान आर. बलबीर सिंह, राजकुमार चन्दा, विवेक सिह, आरक्षक गिरीश कश्यप, रोहित कहरा, महिला प्रधान आर.अनिता पाटले, महिला आर.अंजना लकडा एवं थाना एंव साइयबर टीम का सराहनीय योगदान रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button