ख़बर

भारत में भीषण गर्मी का कहर, मचा त्राहिमाम

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने शनिवार को छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लू का अलर्ट जारी किया। इनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली शामिल हैं। वहीं, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव चक्रवाती तूफान में बदलकर रविवार की रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के समुद्र तटों पर दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग ने कहा कि हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात के समय भी गर्मी का असर देखने को मिलेगा। इन प्रदेशों में सात दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। इस दौरान कई स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया जा सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में गर्मी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आगाह किया कि रविवार से तापमान और भी ज्यादा बढ़ सकता है। दिल्ली में सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 54 फीसदी दर्ज की गई। आसमान साफ रहा और 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलीं। अगले सात दिनों तक गर्मी से फिलहाल लोगों को राहत नहीं मिलेगी। राजस्थान में भीषण गर्मी का सितम शनिवार को भी जारी रहा जहां फलौदी में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, शनिवार को राज्य में फलौदी 50 डिग्री सेल्सियस के साथ देश में सबसे गर्म स्थान दर्ज किया गया। बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री, जैसलमेर में 48 डिग्री, बीकानेर में 47.2 डिग्री, चूरू में 47 डिग्री, जोधपुर में 46.9 डिग्री, गंगानगर में 46.5 डिग्री, कोटा में 46.3 डिग्री और राजधानी जयपुर में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले शनिवार को भी फलौदी का तापमान 49 डिग्री दर्ज किया गया था।

तूफान के दस्तक देने के समय समुद्र में 1.5 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है, जिससे तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाके डूब सकते हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है। विभाग ने पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों (दक्षिण और उत्तर 24 परगना) के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यहां कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। त्रिपुरा सरकार ने मौसम विभाग की ओर से अगले 48 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश, तेज हवाएं और तूफान की चेतावनी जारी किए जाने के बाद सभी आठ जिलों में अलर्ट जारी किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न होने वाले दबाव के शनिवार को चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण त्रिपुरा में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान है। इस दौरान गरज-चमक के साथ 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाएं और भारी बारिश से दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, धलाई, सेपाहिजाला और पश्चिम त्रिपुरा जिले प्रभावित हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button