ख़बर

का बड़ा एक्शन, आज बंद कर देगा इन लाखों यूजर्स का अकाउंट, तुरंत कर लें ये काम, जानें क्या है पूरा मामला

गूगल बड़ा एक्शन लेते हुए आज लाखों जीमेल अकाउंट्स को बंद करने जा रहा है। अगर आप भी जीमेल का अकाउंट यूज करते हैं ये खबर आपके लिए जरूरी होने वाली है।

दरअसल कई सारे यूजर्स एक साथ कई जीमेल आईडी यूज करते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर अकाउंट को यूं ही छोड़ दिए जाते हैं। अब गूगल की ओर से ऐसे जीमेल अकाउंट्स को बंद करने का फैसला लिया गया है।

यूजर्स को अपने जीमेल अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए लगातार नोटिफाई करता रहता है। लेकिन इसके बावजूद ऐसे जीमेल अकाउंट्स की संख्या बढ़ती जा रही है, जो अब यूज में नहीं है। मतलब ये कि उनके जीमेल अकाउंट्स अब एक्टिव नहीं हैं। अगर आपके पास भी ऐसा कोई जीमेल अकाउंट है, जो काफी दिनों से एक्टिव नहीं है गूगल उसे जल्द ही बंद कर सकती है।

बता दें कि गूगल अपने सर्वर के स्पेस को बचाने के लिए ऐसा कदम उठा रहा है। जिन लोगों ने जीमेल या गूगल ड्राइव की सर्विस को इस्तेमाल किया है, लेकिन लंबे समय से उनका अकाउंट एक्टिव नहीं है उन्हें बैन किया जा सकता है। गूगल के पास इनएक्टिव पॉलिसी के तरह इस तरह का अधिकार मौजूद है।

अगर, आपने भी ऐसा कोई जीमेल अकाउंट बनाया हो, जिसे लंबे समय से यूज नहीं कर रहे हैं तो आपका जीमेल अकाउंट भी बंद हो सकता है। हालांकि, यूजर्स चाहे तो अपने इन अकाउंट्स को बचा सकते हैं। इसके लिए यूजर को अपने उस जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करना होगा और इनबॉक्स में आए ई-मेल को पढ़ना होगा या फिर किसी को मेल करना होगा। ऐसे में यह अकाउंट एक्टिव हो जाएगा और गूगल की इस बड़ी कार्रवाई से बच सकता है।

इसके अलावा यूजर जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करके गूगल के किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करके भी अपने पुराने अकाउंट को एक्टिव कर सकते है। हालांकि, अगर आप चाहते हैं कि आपके सभी पुराने जीमेल अकाउंट बंद हो जाए तो आप उन्हें ऐसे ही छोड़ दें या फिर गूगल की सेटिंग्स में जाकर अकाउंट को डिएक्टिवेट कर दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button