ख़बर

छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में अंधड़ और बारिश की चेतावनी:दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में अगले 2 दिन तक बूंदाबांदी के आसार

छत्तीसगढ़ के मौसम में उलटफेर का दौर जारी है। अगले दो दिनों तक बस्तर और दुर्ग संभाग के जिलों में बारिश के आसार जताए गए है। बालोद, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर , दंतेवाड़ा ,सुकमा और नारायणपुर जिले में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी और अंधड़ चलने की संभावना है। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिर सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस और बारिश का सिस्टम बनने के कारण ऐसा बदलाव देखने को मिलेगा। प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान दंतेवाड़ा में 41.6 डिग्री दर्ज किया गया। सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री नारायणपुर में रहा। अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव के आसार नहीं है। इसके बाद अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री कि गिरावट आएगी।

रविवार को छत्तीसगढ़ समेत कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई।
रविवार को छत्तीसगढ़ समेत कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई।

रायपुर में ऐसा रहेगा मौसम

रायपुर में रविवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश से दिन का पारा औसत से 5 डिग्री कम रहा। वहीं आज भी बादल छाए रहेंगे। पिछले 24 घंटे के दौरान रायपुर में तापमान बढ़कर 36.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

बिलासपुर में गिरा दिन का पारा

बिलासपुर में रविवार को दिन का पारा 9 डिग्री तक गिर गया । रविवार को यहां अधिकतम तापमान 33 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 9 डिग्री कम रहा। वहीं रात का पारा 25.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य रहा।

इस साल अप्रैल में नहीं चली लू

प्रदेश में अप्रैल इस साल लगभग ठंडा रहा है। बारिश और बादलों की वजह से ज्यादातर दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास या उससे नीचे रहा। रायपुर ही नहीं प्रदेश के किसी अन्य सेंटर में लू चलने की घोषणा नहीं हुई।

एक-दो बार तापमान 42 से 43 ​डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, लेकिन लू चलने की स्थिति नहीं बनी। अब मौसम विभाग ने पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों में फिर से नए सिस्टम बनने का अनुमान जताया है। इन सिस्टम की वजह से अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश होगी।

अप्रैल में ऐसे सिस्टम बनना न्यू नॉर्मल

मौसम वैज्ञानिक डॉ गायत्री वाणी कांचीभ के अनुसार अधिकतम तापमान अब पहले जैसा नहीं पहुंच रहा है। इसकी वजह क्लाइमेट चेंज है। अचानक​ सिस्टम बनने से बारिश हो जाती है और तापमान गिरता है। वैसे अप्रैल में इस तरह का सिस्टम बनना अब सामान्य हो गया है।

शहरों का अधिकतम तापमान

शहर अधिकतम तापमान सामान्य से अंतर
रायपुर 36.2 डिग्री -5 डिग्री
रायपुर (माना) 36.6 डिग्री -4 डिग्री
बिलासपुर 33 डिग्री -9 डिग्री
अंबिकापुर 33.8 डिग्री -5 डिग्री
पेंड्रा 33.8 डिग्री -5 डिग्री
जगदलपुर 40.2 डिग्री +3 डिग्री
दुर्ग 40.8डिग्री -1 डिग्री
राजनांदगांव 41.5 डिग्री

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button