छत्तीसगढ़

रेलवे जोन की 14 ट्रेनों में बढ़ेगी 2460 सीट

बिलासपुर रेलवे जोन से जनरल और स्लीपर कोच के यात्रियों के लिए राहत की खबर है। अब उन्हें ट्रेन में सीटों की कमी की समस्या से निजात मिलेगी और सफर में परेशानी नहीं होगी। 14 ट्रेनों में इस श्रेणी के अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। इसमें विशेषकरण सामान्य यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान देने का दावा किया गया है।

ज्यादातर ट्रेनों में दो-दो जनरल कोच अतिरिक्त जोड़ने की योजना है। अक्टूबर और नवंबर से लागू होने वाली इस व्यवस्था के बाद यात्रियों को भीड़ के कारण यात्रा रद्द नहीं करनी पड़ेगी। एक्सप्रेस ट्रेनों के किसी कोच में यदि सबसे ज्यादा भीड़ रहती है, तो वह जनरल कोच है। वर्तमान में एक या दो कोच लगाकर ट्रेनों का परिचालन किया जाता है।

एलएचबी कोच की रैक होने के कारण तो एक नई दिक्कत भी सामने आ रही थी। दोनों जनरल कोच ट्रेन के आगे जुड़ते थे या फिर पीछे। कोच कंपोजिशन में तकनीकी दिक्कत के कारण ऐसा होता था। इसे देखते हुए रेलवे ने जनरल कोच की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है।

इसके साथ ही यह भी व्यवस्था की है कि दो जनरल कोच आगे और दो पीछे जोड़े जाएंगे, ताकि इस श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानी न हो। यात्रियों को सुगम यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महत्वपूर्ण ट्रेनों के कोच संरचना में संशोधन करते हुए जनरल और स्लीपर कोच जोड़े जा रहे हैं।

14 ट्रेनों में होंगी 2460 सीटें

ट्रेनों में जुड़ने वाले कोच के हिसाब से 14 ट्रेनों में 2460 अतिरिक्त सीटें हो जाएंगी। एलएचबी कोच से चलने वाली ट्रेनों के जनरल कोच में 100 सीटें और स्लीपर में 80 बर्थ होती हैं। सबसे अच्छी बात है कि यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जब ट्रेनों में भीड़ का अतिरिक्त दबाव होता है। अक्टूबर-नवंबर महीने में त्योहारी सीजन होता है। जिससे फेस्टिवल सीजन में यात्रियों का सफर आसान हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button