ख़बर

बाजारों में हजार रुपए किलो बिक रहा पुटू:कम बारिश की वजह से आवक कम, मांग ज्यादा

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के बाजारों में इन दिनों पुटू (देसी मशरूम) की आवक शुरू हो गई है। स्वादिष्ट होने के कारण इस सब्जी की मांग बाजारों में बहुत ज्यादा होती है। लोगों को इस सब्जी का बेसब्री से इंतजार रहता है। बाजार में इस समय पुटू 800 से लेकर 1000 रुपए किलो तक बिक रहा है।

पुटू जंगलों में साल सरई के पेड़ के नीचे पाई जाती है। इस साल कम बारिश के वजह से इसकी आवक कम है। जिससे बाजारों में पुटू के दाम काफी ज्यादा है। इस सब्जी की खास बात ये है कि ये सिर्फ बारिश में ही पाई जाती है। इसलिए इसके चाहने वाले बड़ी कीमत चुका कर भी इसका स्वाद लेने से पीछे नहीं हटते हैं।

पेंड्रा के बाजार में 1000 रुपए किलो बिक रहा पुटू।
पेंड्रा के बाजार में 1000 रुपए किलो बिक रहा पुटू।

कई क्षेत्रों में इसे बोड़ा भी कहा जाता है

इसकी मांग गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले सहित छत्तीसगढ़ के अन्य छोटे-बड़े ग्रामीण, शहरी क्षेत्र के बाजारों में भी है। स्थानीय भाषा में इस सब्जी को पुटू कहा जाता है। कई क्षेत्रों में इसे बोड़ा और रुगड़ा भी कहते हैं।

ग्रमीणों की कमाई का बड़ा जरिया

पुटू ग्रामीणों की कमाई का एक बड़ा जरिया है। साल में सिर्फ एक या दो महीने मिलने वाली ये सब्जी ग्रामीणों को अच्छी खासी आमदनी दे जाती है। यही वजह है कि लंबी दूरी तय कर महिलाएं इसे बेचने पेंड्रा आती हैं। पुटू हाई प्रोटीन डाइट है, जो लोगों के सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button