ख़बर

जब ‘बनियान’ पहनकर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में आ गया शख्स, फिर उसके साथ हुआ जीवन में कभी न भूलने वाला वाक्या

सोमवार (8 जुलाई) को एक मामले की सुनवाई के दौरान एक शख्स ‘बनियान’ (innerwear) पहनकर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में आ गया। इस पर मामले की सुनवाई कर रहीं जस्टिस बीवी नागरत्ना (Justice BV Nagratna) गुस्से से लाल हो गईं और फिर ऐसी क्लास लगाई की सब देखते रह गए। शख्स का हुलिया देख जस्टिस बीवी नागरत्ना भड़क गईं और उसे तुरंत बाहर जाने का आदेश दिया।
दरअसल सुप्रीम कोर्ट की जज बीवी नागरत्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मामले की सुनवाई कर रही थी। इस दौरान जस्टिस नागरत्ना की नजर एक शख्स पर पड़ी जो इनरवियर पहनकर हियरिंग में शामिल हुआ था। उसे ऐसे देखकर जज को गुस्सा आया और उन्होंने भड़कर पूछा, ‘सुनवाई में ये कौन बनियान पहनकर बैठा है?’
जज ने आगे पूछा कि क्या उसका मामले से कोई लेना-देना है। क्या वह किसी भी पक्ष की तरफ से है। बीवी नागरत्ना ने उसे हियरिंग से बाहर करने का आदेश सुनाते कोर्ट मास्टर से हुए कहा, ‘इसको बाहर करो, हटाओ यहां से. वो ऐसा कैसे कर सकते हैं? इसकी इजाजत कैसे दी जा सकती है? हटाओ उनको।
बता दें कि यह इस तरह का कोई पहला मामला नहीं है। पहले भी कोर्ट में ऐसे वाकिए देखे गए हैं, जब वकील या कोई और अनुचित कपड़े पहनकर सुनवाई में पहुंच गए थे। साल 2020 में मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के सामने सुनवाई के स्क्रीन पर शर्टलेस नजर आए थे। सीजेआई चंद्रचूड़ (CJI Chandrachud) ने वकील की इस हरकत पर नाराजगी जताते हुए कहा था कि मुझे किसी के साथ सख्ती बरतना पसंद नहीं है, लेकिन आप स्क्रीन पर है और आपको सावधान रहना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button