ख़बर

अमरनाथ यात्रा के लिए 33 दिनों में 1100 का पंजीयन:पहलगाम से जाने वालों को 19 जुलाई के बाद की मिल रही तारीख;ज्यादातर युवा यात्री

अमरनाथ यात्रा के लिए 33 दिनों में छत्तीसगढ़ के 1100 लोगों ने पंजीयन कराया है। पहलगाम होकर अमरनाथ यात्रा पर जाने वालों को अब 19 जुलाई के बाद की तारीख मिल रही है। वहीं बालटाल के रास्ते जाने वाले श्रद्धालुओं को शुरुआती तारीखें मिल जा रही हैं। अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीयन 29 मार्च से जारी है। इन 33 दिनों में 1100 से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीयन करा लिया है।

अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड जम्मू-कश्मीर की ओर से 29 जून से लेकर 19 अगस्त तक यात्रा की तारीख निर्धारित की गई है। इस बार ये यात्रा 52 दिनों की होगी। 2023 में 61 और 2022 में 42 दिन की यात्रा थी।

अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीयन जारी। (फाइल फोटो)
अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीयन जारी। (फाइल फोटो)

जिला अस्पताल से मिलेगा फिटनेस प्रमाण पत्र

पंजीयन कराने के लिए लोगों को पहले जिला चिकित्सालय पंडरी से शारीरिक मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र लेना होगा। अस्पताल के ओपीडी इंचार्ज हेमंत दुबे ने बताया कि रोजाना 60-65 लोग स्वास्थ्य जांच के फॉर्म ले जा रहे हैं। अब तक 4 हजार से अधिक लोग प्रमाण पत्र के लिए फॉर्म ले जा चुके हैं।

अस्पताल में जांच करवाने वालों की कतार

अस्पताल में जांच कराने लगातार लोग पहुंच रहे हैं। अस्पताल की स्टाफ सुषमा धावले ने कहा कि दिनभर लोगों की कतार लगी रहती है। रोज 50-60 लोग आवेदन जमा कर प्रमाणपत्र ले जा रहे हैं। किसी-किसी दिन तो इनकी संख्या 100 के भी पार चली जाती है। उन्होंने बताया कि छुट्टी के दिनों में भी आकर वे ये काम निपटा रहे हैं।

अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीयन जारी। (फाइल फोटो)
अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीयन जारी। (फाइल फोटो)

इन बैंकों में पंजीयन

अमरनाथ यात्रा के लिए शहर के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जयस्तंभ चौक, पंजाब नेशनल बैंक कटोरा तालाब और जम्मू एंड कश्मीर बैंक लालगंगा शॉपिंग मॉल में पंजीयन किया जा रहा है। श्राइन बोर्ड की ओर पहलगाम और बालटाल दोनों ही रूट से स्लॉट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसमें पीएनबी को हर दिन के अनुसार 15-15, एसबीआई को 7-7 और जम्मू एंड कश्मीर बैंक को 19-19 स्लॉट दिए गए हैं।

बालटाल की खड़ी चढ़ाई की वजह से अधिकतर लोग पहलगाम रूट से यात्रा का पंजीयन करा रहे हैं। वहीं श्राइन बोर्ड जम्मू-कश्मीर ने स्वास्थ्य जांच के लिए जिला अस्पताल पंडरी के डॉ. वेदव्यास चौधरी और डॉ. लक्ष्मेंद्र यादव को अधिकृत मान्यता दी है। छत्तीसगढ़ के 33 जिलों में अस्पतालों और डॉक्टरों की सूची भी बोर्ड द्वारा जारी की गई है।

दुर्ग-भिलाई के लोग भी रायपुर में करा रहे पंजीयन

पंजीयन कराने दुर्ग और भिलाई के लोग भी रायपुर पहुंच रहे हैं। दुर्ग से पंजीयन कराने पीएनबी कटोरा तालाब पहुंचे राहुल वर्मा ने बताया कि उन्होंने स्वास्थ्य जांच दुर्ग के जिला अस्पताल में करा ली है लेकिन वहां के किसी भी बैंक में पंजीयन नहीं किया जा रहा। उन्होंने बताया कि श्राइन बोर्ड द्वारा दुर्ग-भिलाई में बैंक तय ना किए जाने की वजह से वहां के लोगों को पंजीयन कराने के लिए रायपुर या राजनांदगांव जाना पड़ रहा है।

पंजीयन कराने वालों में युवा अधिक

अमरनाथ की यात्रा करने वालों में अधिकतर युवा हैं। 25 से लेकर 40 साल तक की उम्र के लोगों ने पंजीयन कराया है। वहीं 57 और 69 साल के लोग भी यात्रा के लिए पंजीयन करा चुके हैं। कई बार अमरनाथ की यात्रा पर जा चुके राजधानी निवासी आदर्श शुक्ला ने बताया कि सबसे पहला पंजीयन उन्होंने कराया था।

उनके साथ और 10 लोग जा रहे हैं। इनमें सभी 25 से 30 साल तक की उम्र के हैं। वे सभी पहलगाम होते हुए अमरनाथ की यात्रा पर जाएंगे। उन्होंने बताया कि पहलगाम से रास्ता लंबा जरूर है लेकिन अधिकतर लोग इसी रास्ते से जाते हैं। इससे सभी भरपूर आनंद उठा सकते हैं। वहीं दर्शन कर उतरने के लिए बालटाल रूट सुविधाजनक है।

ऐसे कराएं पंजीयन

जिला चिकित्सालय पंडरी के ओपीडी काउंटर से स्वास्थ्य जांच का फॉर्म दिया जा रहा है। फॉर्म भर कर शारीरिक जांच कराना है। इसके बाद अस्पताल से मिलने वाले मेडिकल सर्टिफिकेट को ले जाकर तय किए गए बैंकों में पंजीयन कराना है। बैंक में ही यात्रा का रूट तय करना होगा। श्रद्धालुओं को बैंक से मिलने वाली यात्रा रसीद को जरूर लेकर जाना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button